Followers

Thursday, June 7, 2012

पेट्रोल पंप व्यू होटल, पेट्रोल पंप फेसिंग फ्लैट


पेट्रोल पंप न हुए, जैसे ताजमहल हो गए। पेट्रोल भरवाने जाना तीरथ करने जैसी अनुभूति देता है। पेट्रोल में आई तेजी को देखते हुए वह दिन दूर नहीं, जब पेट्रोल गुटखा से लेकर पेट्रोल चाय, पेट्रोल आफ्टरशेव तक शान के साथ बिकेंगे। नाम के साथ पेट्रोल जुड़ते ही किरपा बरसने लगेगी। जैसे दारूवाला, माचिसवाला, स्क्रूवाला आदि नाम जाने जाते हैं, वैसे ही अब पेट्रोलवाला भी सुनाई देगा।

पेट्रोलवाला उपनाम रखने के लिए जरूरी नहीं कि आप पेट्रोल पंप के मालिक होंअगर आप पेट्रोल भरवाने की कुव्वत रखते हैं, तब भी आप बड़ी शान के साथ अपने नाम के साथ पेट्रोलवाला चस्पां कर सकते हैं। सोच रहा हूं कि अपना उपनाम भी मुस्कान की बजाय पेट्रोलवाला कर लूं। मुस्कान लगाने जैसा वैसे भी महंगाई ने कुछ छोड़ा नहीं, अनुराग पेट्रोलवाला सुनने में भी रौबदार लग रहा है। शायद मुस्कान पेट्रोलवाला ज्यादा सही रहेगा। अब जिसके पास पेट्रोल है, उसके पास मुस्कान तो होगी ही।

पेट्रोल पंप पर कैश लुटते हुए तो बहुत सुना, अब वह दिन भी जल्दी ही देखना पड़ेगा, जब पेट्रोल लूट की ब्रेकिंग न्यूज चलेगी। पेट्रोल दहेज में मांगा और दिया जाने लगेगा और दहेज उत्पीड़न की जगह पेट्रोल उत्पीड़न के मामले सामने आएंगे। पेट्रोल की महक वाले इत्र और परफ्यूम छिड़ककर लोग इतराते फिरेंगे। डरता हूं कि पेट्रोल कहीं गंगाजल का विकल्प न बन बैठे। गंगाजल तो प्रदूषित हो रहा है, ऐसे में पेट्रोल में नहाकर कहीं अब मोटरगाड़ी के इंजन और रिंग-पिस्टन के साथ ही पाप भी न धुलने लगें।

प्रदूषण और मिलावट के इस दौर में दो बूंद जिंदगी की पिलाकर भले ही रोग से मुक्ति की गारंटी न मिले, लेकिन प्राण त्याग रहे शरीर की जीभ पर दो बूंद पेट्रोल की डालते ही उसकी आत्मा का परमात्मा से मिलन के साथ ही मुक्ति का मार्ग प्रशस्त होना सुनिश्चित हुआ करेगा। पेट्रोल को राष्ट्रीय द्रव्य घोषित कर देना चाहिए।

मेरे मित्र परेशान हैं, बिल्डर ने फ्लैट के दाम दोगुने कर दिए। कहता है, फ्लैट अब पेट्रोल पंप फेसिंग हो गए हैं। सुना है कि एक किलोमीटर पेट्रोल पंप के दायरे वाले समंदर किनारे के होटल मालिक अपने होटलों का नाम सी व्यू से बदल कर पेट्रोल पंप व्यू करने का मन बना रहें हैं।

(आज 08-06-2012 को हिन्दुस्तान में प्रकाशित)

2 comments:

Shah Nawaz said...

:-) अजी आगे-आगे देखिये होता है क्या!

dr.mahendrag said...

BAHUT THEEK KAHA ANURAGJI,BUS AB YAHI HONA HAE